देवासगेट बस स्टैंड की छत का प्लास्टर गिरा

शहर के सबसे व्यस्ततम बस स्टैंड देवासगेट की छत का प्लास्टर सोमवार सुबह भर भराकर गिर गया। अच्छी बात यह रही कि इस दौरान छत के नीचे कोई यात्री नहीं था अन्यथा बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। यहां के दुकानदारों ने बताया कि एक माह पहले भी छत का प्लास्टर गिरा था लेकिन अधिकारियों ने इसकी सुध नहीं ली और आज फिर यहां प्लास्टर गिर गया।

 

उज्जैन:देवासगेट बस स्टैंड से आसपास के शहरों में आवागमन करने वाले हजारों यात्री यहां पहुंचते हैं। बस स्टैंड की बिल्डिंग करीब 60 वर्ष पुरानी है। हालांकि समय समय पर नगर निगम द्वारा इसका मेंटेनेंस किया जाता रहा, लेकिन एक माह पहले बारिश के दौरान बस स्टैंड के टिकिट काउंटर के सामने वाले हिस्से में छत का करीब 6 फीट गोलाई का प्लास्टर भरभरा कर जमीन पर गिरा था।

उस दौरान यहां मौजूद रहने वाले निगमकर्मियों ने इंजीनियर व अधिकारियों को छत की हालत जीर्णशीर्ण होने की जानकारी दी थी। लेकिन उस समय अधिकारियों ने प्लास्टर गिरने वाली जगह के आसपास बेरिकेट लगा दिये और रिपेयरिंग का कार्य नहीं कराया। यही कारण रहा कि सुबह करीब 9 बजे बस स्टैंड के सुलभ कॉम्पलेक्स के सामने छत के प्लास्टर का बड़ा हिस्सा पुन: भर भराकर गिर गया। हालांकि इस दौरान यहां कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था इस कारण दुर्घटना घटित नहीं हुई।

बारिश के दौरान बसों का इंतजार करने वाले यात्री बिल्डिंग में बने प्रतीक्षालय में बैठकर बसों का इंतजार करते हैं और उसी स्थान के आसपास छत टपक रही है और किसी भी समय प्लास्टर गिरने की संभावना बनी रहती है।

निगमकर्मी यहां फर्श को मशीन से साफ तो रोज करते हैं लेकिन पंखे, लाईटों के आसपास इतने जाले लगे हुए हैं कि वर्षों से इनकी सफाई नहीं हुई हो। सफाईकर्मियों का कहना था कि इतनी ऊपर तक जाले निकालने के लिये संसाधन नहीं हैं। बस स्टैंड की बिल्डिंग पर चारों ओर घास व पेड़ उग आए हैं।

 

गोलमोल जवाब :

दूसरे ठेकेदार से कराएंगे काम

बस स्टैंड पर निगम के इंजीनियर संदीप मामोलिया पहुंचे। उनसे जब चर्चा की गई तो उन्होंने गोलमोल जवाब दिये।

एक माह पहले भी प्लास्टर गिरा था, रिपेयरिंग कार्य नहीं कराया?
ठेकेदार को काम सौंपा था लेकिन वह काम नहीं कर पाया। अब दूसरे से काम कराएंगे।

सफाई भी नहीं हो रही?
बिल्डिंग 60 वर्ष पुरानी है। स्मार्ट सिटी के तहत नया निर्माण होना है। सफाई कराएंगे।

आगे क्या करेंगे?
बिल्डिंग की छत का नये सिरे से प्लास्टर कराएंगे। बारिश के कारण परेशानी आ रही है। सुरक्षा के उपाय भी करेंगे।

Leave a Comment